प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी चैहान द्वारा वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी की प्रतिमा लोकार्पित- जबलपुर



1

जबलपुर। नगर निगम द्वारा वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी की आज जन्म दिवस पर उनकी प्रतिमा का अनावरण समारोह का आयोजन महाराणा प्रताप एवं त्रिपुरी वार्ड के अंतर्गत धनवंतरी नगर चैक पर किया गया। आयोजन के मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश शासन के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा प्रतिमा का अनावरण भव्य समारोह के दौरान किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने कहा कि देश की आजादी भारत देश के वीर शहीदों ने दिलाई थी। उनके लिए मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में वीर भारत का निर्माण कराया जायेगा। जिसमें देश के सभी वीर शहीदों एवं वीरांगनाओं की स्मृति एवं उनकी जीवनी को सजीव चित्रण के साथ संयोजित कर आने वाली पीढि़यों के लिए धरोहर के रूप मंे संरक्षित किया जायेगा। जिससे की आने वाली पीढ़ी के लोग भी वीर शहीदों की अमर गाथाओं को जान सके और उनके आदर्शो पर चल सके। उन्होंने वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी की सहादत को नमन अभिनंदन वंदन करते हुए समारोह में उपस्थित सभी नागरिकों से वीरांगना के आदर्शो पर चलने का आव्हान किया। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने इस अवसर पर कहा कि मध्यप्रदेश के सभी स्कूलों के पाठ्यपुस्तकों में भी रानी अवंती बाई लोधी की जीवनी का पाठ जोड़कर बच्चों को पढ़ाया जायेगा। उन्होंने शहर को विकास की गति पर आगे ले जाने और महानगर का स्वरूप देने विरांगना रानी अवंती बाई लोधी की प्रतिमा की स्थापना करने जैसे पुनीत कार्यो के लिए हृदय से महापौर श्री प्रभात साहू की सराहना करते हुए उन्हें साधूवाद दिया। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने प्रभात साहू के अलावा, दमोह के सांसद प्रहलाद पटैल, पूर्व महापौर श्रीमति सुशीला सिंह, सदानंद गोडवोले, के साथ साथ निगम प्रशासन तथा मेयर इन काउंसिल के सदस्यों की भी खुले दिल से सराहना की।

अनावरण समारोह के पश्चात् तथा कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य अतिथि श्री चैहान का महापौर श्री प्रभात साहू ने नगर निगम तथा नगरवासियों की ओर से पुष्पहारों से स्वागत किया। महापौर ने मुख्य अतिथि के अलावा कार्यक्रम के सभी विशिष्ट अतिथियों का भी स्वागत किया।

कार्यक्रम के संयोजक जबलपुर के महापौर श्री प्रभात साहू ने अपने विचार व्यक्त करते हुए वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी की जीवन पर प्रकाश डाला और कार्यक्रम में पधारकर उनका मान बढ़ाने के लिए प्रदेश के यशस्वी एवं उर्जावान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के प्रति आभार व्यक्त किया।
अनावरण समारोह के दौरान भारत सरकार के पूर्व केन्द्रिय मंत्री दमोह संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री प्रहलाद पटैल, एवं जबलपुर के सांसद श्री राकेश सिंह, विधायक श्री तरूण भानोत, पूर्व महापौर श्रीमती सुशीला सिंह, श्री सदानंद गोडवोले, एवं अन्य अतिथि वक्ताओं ने भी अपने उद्बोधन में वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी को नमन वंदन अभिनंदन करते हुए मुख्यमंत्री श्री चैहान के प्रति कृतज्ञता अर्पित करते हुए मूर्ति स्थापना की सम्पूर्ण कार्यो के लिए महापौर श्री प्रभात साहू की सराहना की। इस पुनीत कार्य के लिए सभी अतिथियों ने महापौर श्री साहू को साधूवाद भी दिया।

महापौरों का सम्मान
अनावरण समारोह के दौरान केन्द्रीय मंत्री एवं दमोह के सांसद प्रहलाद पटैल एवं लोधी समाज के पदाधिकारियों के द्वारा वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी की प्रतिमा स्थापना के लिए महापौर श्री प्रभात साहू, पूर्व महापौर श्रीमति सुशीला सिंह, एवं श्री सदानंद गोडवोले को अभिनंदन पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया। इस मौके पर पूर्व निगमायुक्त श्री एन.बी.एस. राजपूत तथा श्रीमति अनुपमा लोधी का भी लोधी समाज की ओर से स्वागत किया गया।
अनावरण समारोह में विधायक प्रतिभा सिंह, अशोक रोहाणी, जालिम सिंह, श्रीमति एल.बी. लोबो, पूर्व विधायक हरेन्द्र जीत सिंह बब्बू, निगमाध्यक्ष राजेश मिश्रा, मेयर इन काउंसिल के सदस्य दीप महदेले, श्रीराम शुक्ला, सर्वेश मिश्रा, मनप्रीत सिंह आनंद, रत्नेश सोनकर, मनीष दुबे, तृष्णा चटर्जी, सुनीता सुबोध साहू, दीपमाला वीरेन्द्र सोनकर, भारती विमल राय, एवं समस्त पार्षदगण एवं नगर निगम के आयुक्त श्री वेदप्रकाश, अपर आयुक्त एम.पी. सिंह, श्रीमति सुनंदा पंचभाई, उपायुक्त राकेश अयाची, उद्यान अधिकारी अनिल मिश्रा, कार्यपालन यंत्री संजय पाण्डे, अजय शर्मा, कमलेश श्रीवास्तव, संभागीय अधिकारी जी.एस. चंदेल, के अलावा अन्य अधिकारी कर्मचारी भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन अभय सिंह ठाकुर, तथा आभार प्रदर्शन दीप महदेले ने किया।